मूलांक से जाने भविष्य

मूलांक से जाने भविष्य

अंक विद्या के अनुसार आपकी जन्म तिथि आपके आने वाले भविष्य के निर्धारण में विशेष भूमिका निभाती है। सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि यह अंक विद्या आपकी जन्म तिथि के मूलांक के बारे में क्या कहता है ? विशेषज्ञों के अनुसार यदि आपकी जन्म तारीख 1 है तो उसका मूलांक भी एक ही होगा।

लेकिन यदि आपकी जन्म की तारीख 2 है तो ऐसे में उनका मूलांक तो 2 है ही, इसके अतिरिक्त जिनकी जन्म तिथि 11 और 20 हो तो उन जन्मतिथियों मूलांक भी 2 ही होगा। आइए देखते हैं वह कैसे? यदि किसी की जन्म तिथि 11 है तो ऐसी स्थिति में 1+1=2 अर्थात उसका मूलांक भी दो ही होगा।

इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 20 है तो ऐसी स्थिति में भी 2 +0 = 2 अर्थात उसका भी मूलांक 2 ही होगा। इसी तरह यदि किसी व्यक्ति का जन्म की तारीख 3 है तो उसका मूलांक तो 3 होगा ही, साथ ही इसके अलावा जिन व्यक्तियों की जन्म तारीख 12, 21 और 30 को हो तो उनका मूलांक भी 3 ही होगा।

आईये समझें वह कैसे? पूर्व की भांति समझें जिनकी जन्म तिथि 12 है उनका भी 1+2= 3 मूलांक होगा। इसी तरह जिन व्यक्तियों की जन्मतिथि  21 है़ तो उनका मूलांक भी 2+1= 3 हुआ और जिन की जन्म तिथि 30 है तो उनका भी मूलांक 3+ 0 =3 ही होगा।

इसलिए आपकी जन्मतिथि कुछ भी हो लेकिन उसका मूलांक 1 से 9 के मध्य ही होता है। ऐसे में जिन की तारीख 29 है उनका मूलांक भी 2 + 9 = 11 अर्थात 1+1 =2 हुआ। आइये यह जानते हैं कि आपकी जन्म तिथि के अनुसार आपका भविष्य किस ओर जाने के लिए संकेत करता है। यह भी चर्चा करते हैं कि न्यूरोलॉजिस्ट आपकी जन्म तिथि के संबंध में क्या रहस्य बताते हैं?

यदि आप की जन्म तिथि का मूलांक 1 है

अंक विज्ञान कहता है कि यदि आप की जन्म तिथि का मूलांक 1 है तो आप अपने जीवन में कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। यह 1 का अंक आपको सृजनात्मक कार्य करने की दिशा में आगे ले जाता है। आप नई -नई योजनाओं को बनाने और उसे साकार करने में विश्वास रखते हैं।

ऐसे लोग स्व प्रेरित होते हैं। जिनके जन्मतिथि का मूलांक 1 है वह राजनैतिक, फिल्म, फैशन आदि के ग्लैमर की दुनिया में कदम रखते हैं और सफल भी होते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे लोग विज्ञान की दुनिया में भी कुछ नया करते हैं एवं कला आदि के क्षेत्र में भी उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं। एक मूलांक के व्यक्ति अधिक सकारात्मक ऊर्जा के धनी होते हैं इसलिए किसी भी दिशा में सफलता पाना उनके लिए आसान होता है।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक 2 है

अंक विज्ञान के अनुसार जिन व्यक्तियों की जन्म तिथि के अनुसार मूलांक 2 है उन जातकों का मस्तिष्क गणितीय कार्यों को करने में निपुण होता है। इसलिए ऐसे व्यक्तियों को गणित संबंधी कार्यों को करने में  शीघ्र सफलता मिल जाती है। कठिन से कठिन कैलकुलेशन 2 जन्मतिथि के मूलांक के लोग फटाफट कर डालते हैं।

2 मूलांक की जन्म तिथि वाले लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंप्यूटर वर्क एवं मैथमेटिक्स के लेक्चरर बन सकते हैं। इन लोगों को अपने साथियों-मित्रों एवं परिवार वालों की जन्मतिथि, शादी की सालगिरह, अपना या किसी और की गाड़ी संख्या, पुरानी से पुरानी परीक्षा का रोल नंबर, कोई इंपॉर्टेंट कार्ड नंबर आदि आसानी से याद रहता है। ऐसे व्यक्तियों की कल्पना शक्ति आश्चर्यजनक होती है इसलिए वह अच्छे संगीतकार एवं लेखक भी हो सकते हैं।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक 3 है

जिन व्यक्तियों की जन्मतिथि के अनुसार मूलांक 3 होता है वह स्वभाव से हरफनमौला होते हैं और बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। ऐसे लोगों का किसी भी व्यक्ति के साथ आसानी से घुलमिल जाना उनके स्वभाव में शामिल होता है। अपनी वाणी से ऐसे लोग सरलता से दूसरों को प्रभावित कर लेते हैं।

जिन व्यक्तियों की जन्मतिथि का मूलांक 3 है वह स्टेज परफॉर्मेंस में निपुण होते हैं। वे सिंगिंग, डांसिंग और एक्टिंग के क्षेत्र में आगे जा सकते हैं। 3 मूलांक की जन्मतिथि वाले लोग सामान्यतः साफ दिल वाले होते हैं जो किसी भी मिलने वाले को आसानी से अपना बना लेते हैं। ऐसे लोग सामाजिक होते हैं।

यदि आपकी जन्मतिथि का मूलांक 4 है

यदि आपकी जन्म की तारीख का मूलांक 4 है तो ऐसे लोग तकनीकी के क्षेत्र में निपुण होते हैं। वे निर्माण आदि के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं। इसके अतिरिक्त वे इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स आदि के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

ऐसे लोग तकनीकी कार्यों में संलग्न हो जाने पर घंटों काम करने में सक्षम होते हैं। 4 मूलांक वाले व्यक्ति अभियंता, कांट्रेक्टर, प्रोग्रामर, आर्किटेक्ट आदि बन सकते हैं। क्योंकि ऐसे लोगों की तकनीकी बुद्धि विलक्षण होती है।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक 5 है

ऐसा कहा जाता है कि जिन व्यक्तियों की जन्म तिथि का मूलांक 5 है वे लोग जोखिम भरे कार्यों को करने से भी पीछे नहीं हटते। कहने का अर्थ यह है कि ऐसे लोग बहुत निर्भय स्वभाव वाले होते हैं। ऐसे व्यक्ति अपनी राह स्वयं बनाते हैं। सृजनात्मक कार्यों में ऐसे जातकों की विशेष रूचि होती है। ऐसे लोग रिसर्च जर्नलिज्म, पब्लिकेशन, मार्केटिंग और सुरक्षा आदि के क्षेत्र में सफल रहते हैं। ऐसे व्यक्ति जल ,थल और वायु सेना में भी कार्य करते हैं ।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक 6 है

जिनकी जन्म तिथि का मूलांक 6 है वह सरल एवं मृदुल स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। इसलिए वह अपने लिए ऐसे ही कैरियर की तलाश करते हैं जो बहुत पेंचीदे न हो। ऐसे लोग शीघ्र भावनाओं में बहने वाले होते हैं। 6 के मूलांक वाले लोग कुशल शिक्षक, चिकित्सक एवं सामाजिक कार्यकर्ता बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह व्यक्ति प्रशासनिक सेवाओं में भी आने पर लोकप्रिय हो जाते हैं।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक  7 है़

जन्म की तिथि के अनुसार 7 मूलांक वाले व्यक्ति अत्यंत विचारशील होते हैं। उनके मस्तिष्क में नए-नए विचार जन्म लेते हैं। इसलिए ऐसे लोग एक अच्छे साइंटिस्ट, साइकोलॉजिस्ट या फिलॉस्फर हो सकते हैं। इस मूलांक में जन्म लेने वाले लोग साज- श्रृंगार एवं आडंबर आदि से दूर होते हैं और बहुत अधिक लोगों से मिलना जुलना पसंद नहीं करते हैं। वह अपने आप में खोए रहते हैं। अंतर्मुखी होने के कारण यह एकाकी जीवन जीना अधिक पसंद करते हैं। ऐसे लोग अच्छे कवि या राइटर भी हो सकते हैं।

यदि  आपकी जन्म तिथि का मूलांक 8 है 

जिन व्यक्तियों की जन्मतिथि का मूलांक 8 है वह लोग अपनी भाषा और व्यक्तित्व से लोगों पर अपना प्रभाव डालने में सफल होते हैं। ऐसे लोग ऊँचे पदों पर पहुंचने में सफल होते हैं। अपने लुभावने व्यक्तित्व के कारण ऐसे लोग कुशल राजनीतिज्ञ, किसी कंपनी में एमडी या विज्ञापन प्रबंधक अथवा न्यायाधीश आदि हो सकते हैं। ऐसे लोग लक्ष्य प्रधान कार्यों में सफल होते हैं। 8 मूलांक वाले लोग अपनी स्वयं की कंपनी भी स्थापित करने में सफल हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे लोग शारीरिक रूप से मजबूत होने के कारण खेल के क्षेत्र में भी अपना नाम चमका सकते हैं।

यदि आपकी जन्म तिथि का मूलांक 9 है

9 के मूलांक में जन्म लेने वाले व्यक्ति अत्यंत संवेदनशील होते हैं, साथ ही उनमें यह गुण होता है कि वह अपनी प्रेरणा से किसी दूसरे के जीवन में प्रकाश ला सकते हैं। इसलिए ऐसे लोग आध्यात्मिक क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं इसके अतिरिक्त हायर एजुकेशन, कानून और चिकित्सा के क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते हैं। ऐसे लोग अनेक विषयों पर पुस्तकें भी लिखा करते हैं ।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे