मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

हर किसी की तमन्ना होती है कि अपने कई तरीके के शौक पूरे करें जैसे घूमना-फिरना, बाहर से खाना ऑर्डर करना या रेस्टोरेंट में जा कर खाना, इत्यादि परंतु ये शौक अक्सर रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में रूटीन खर्चों के साथ पूरे नहीं हो पाते हैं।

ऐसे में अगर आपको थोड़ी सी ऐक्सट्रा कमाई का साधन मिल जाए तो इनमें से बहुत से शौक आप पूरे भी कर सकते हैं और ज़िंदगी में कई खुशियाँ आ सकती हैं। ऐसी ही ऐक्सट्रा कमाई का एक साधन है मोबाइल ऐप्स से पैसे कमाना जो आपकी बहुत मदद कर सकता है।

तो चलिए जानते हैं कि कौन से वो मोबाइल ऐप्स हैं जिन के जरिए आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अपवर्क (upwork)

इस एप्प पर आप रजिस्टर कर के अपने क्लाइंट के लिए कई तरीके के काम कर सकते हैं और आपको पेमेंट एक तय रेट के अनुसार मिल जाएगा। आप अपवर्क की वेबसाइट या एप्प पर अपने क्वालिफिकेशन और स्किल्स के बारे में डिटेल डाल दें।

उस प्रोफाइल को पढ़ कर हो सकता है आपको काम देने वाले क्लाइंट्स आपको ईमेल करें या अपवर्क पर ही मैसेज करें परंतु नए होने पर ऐसा कम ही होता है। आप स्वयं ही वहाँ उपलब्ध कामों की लिस्ट से अपने लिए सही काम ढूंढें और उस पर एप्लाई करें।

काम अच्छी क्वालिटी से पूरा करने पर क्लाइंट्स आपको रेटिंग देते हैं, जिससे आपको और अच्छे काम बेहतर रेट पर मिल सकते हैं। पेमेंट के लिए आपके पास अपने लोकल बैंक एकाउंट या फिर पेपाल के जरिए डॉलर में लेने के विकल्प होते हैं, तो आज ही इस पर रजिस्टर करिए और शुरू कर दीजिए कमाई!

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

शटरस्टॉक (Shutterstock)

आजकल मोबाइलों में बेहतर कैमरे होने के कारण अच्छी फोटो खींचने का शौक सभी को होता है और हर किसी के मोबाइल में कुछ अच्छी फोटोज़ होती ही हैं। अगर आपके मोबाइल में भी हैं कुछ ऐसी फोटो जैसे अलग-अलग तरह की स्माइल या इमोशंस दिखाते हुए या किसी सुंदर नज़ारे की, तो ऐसी फोटोज़ को आप शटरस्टॉक पर बेचने के लिए अपलोड कर सकते हैं।

ये ध्यान रखें कि वो सारी फोटोज़ आपके द्वारा खींची हुई हों या उन फोटोज़ का कॉपीराइट आपके पास हो। अक्सर ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स, ऑनलाइन विज्ञापन देने वाले, इत्यादि लोग उन फोटोज़ को पसंद करने पर अपनी ज़रूरत के अनुसार खरीद सकते हैं और आपको इसका अच्छा पेमेंट मिल सकता है। अगर फोटो खींचना आपका भी पैशन है तो शुरू करें मोबाइल पर आपकी पसंद का ये प्रॉफिटेबल काम!

स्टारमेकर (Starmaker)

क्या आपको गाने गाना पसंद है? ये भी कैसा सवाल है, हर 10 में से 9 लोगों को गाने सुनना और गाना पसंद ही होता है। अब अपने इस शौक को पूरा करने के भी पैसे मिल जाएँ तो क्या ही बात है! जी हाँ, ऐसा आप स्टारमेकर एप्प के जरिए कर सकते हैं।

इस एप्प पर आपको म्यूज़िक के साथ अपना गाना रिकॉर्ड करने की अच्छी स्टैप बाई स्टैप गाइडलाइन्स मिल जायेंगी जिससे आप आसानी से गाना रिकॉर्ड कर पायेंगे। अगर आपके गाने को लोग पसंद कर के अच्छे गिफ्ट्स देते हैं, ख़ास तौर पर पेड गिफ्ट्स या डायमंड्स (इन डायमंड्स की एक ख़ास वैल्यू होती है जो आप स्टारमेकर पर देख सकते हैं) या आप समय-समय पर प्रतियोगिताओं, गेम्स, इत्यादि में डायमंड्स जीतते हैं तो इनको आप बाद में कैश (डॉलर) में कन्वर्ट कर सकते हैं (आप टर्म्स एंड कंडीशंस स्टारमेकर पर पढ़ के समझ लें)।

आप इसमें जब कोई फैमिली (एक तरह का ग्रुप या टीम जिसको यहाँ फैमिली कहते हैं) से जुड़ जाते हैं तो आप को बहुत सारी प्रतियोगिताओं, गेम्स, इत्यादि में हिस्सा लेने का अधिकार मिल जाता है, आपके अधिक फॉलोवर्स भी बनते हैं और इनसे आपको अधिक गिफ्ट्स भी मिल जायेंगे।

अपने डायमंड पॉइंट्स को कैश में रिडीम करने के लिए आपको एक तय संख्या तक डायमंड्स इकट्ठे करने होंगे जैसे कि आजकल रिडीम करने के लिए आपके पास 50 डॉलर के बराबर वैल्यू के डायमंड पॉइंट्स होने चाहिए। तो आ जाइए स्टारमेकर पर और अपने गाने का शौक पूरा करने के साथ-साथ कमा लीजिए पैसे!

देखा आपने, हमने जो ये सारे तरीके मोबाइल ऐप्स से कमाई करने के आपको दिए हैं, सही ढंग से किये जायें तो इन से आप घर बैठे ही अपने शौक पूरे करते हुए अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस