रोज पैसे कैसे कमाए

आज हम आपको बताने जा रहे हैं हर रोज़ कमाई करने के तरीके। हर रोज़ की ये कमाई तब और भी सुखद हो जाती है, जब वो आप का ख़ुद का काम हो और इन में से कई कामों में तो जब आप आराम से बैठे हों या सो रहे हों, तब भी कमाई हो रही हो यानी जिसे अंग्रेजी में कहते हैं पैसिव इनकम।

वाह, क्या बात है, इसे कहते हैं शानदार कमाई! परंतु, कई दूसरे कामों की तरह इसमें भी यह कमाई इन बातों पर निर्भर करेगी कि आप बताए हुए तरीके को कितने अच्छे से करते हैं। तो लीजिए, आपके सामने रखते हैं हर रोज़ कमाई करने के ये शानदार तरीके।

रेफर करके पैसे कैसे कमाए

आजकल बहुत सारे ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं, जो आपको रेफरल देने के लिए यानी दूसरे लोगों को उस ऐप या वेबसाइट के बारे में बताने के लिए बढ़िया पैसा देते हैं। आपको इस काम में ढेर सारा पैसा मिल सकता है यदि आपका सोशल नेटवर्क बहुत अच्छा हो।

यानी आपके बहुत सारे दोस्त और रिश्तेदार हों जो आपके कहने पर किसी सर्विस को या प्रोडक्ट को ट्राई करते हों या खरीदते हो। आप इसके लिए किसी भी अच्छी इ-कॉम वेबसाइट या ऐप की रेफरल लिंक अपने परिचितों को भेज सकते हैं पर कुछ ख़ास उदहारण हम आपको यहाँ दे रहे हैं हैं जो आजकल काफ़ी चर्चा में हैं।

कैशकरो की वेबसाइट (Cashkaro.com) या ऐप ख़ास इसलिए है क्योंकि जो प्रोडक्ट्स आप अमेज़न और दूसरी कई इ-कॉम वेबसाइटों से खरीदते हैं, वही जब आप कैशकरो की लिंक से खरीदेंगे तो आपको एक तो अच्छे प्वॉइंट्स मिलेंगे जिनको बाद में कुछ खरीदने या कैशबैक के लिए फिर इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर, जब आपके भेजे हुए रेफरल लिंक से कोई मेंबर बनता है तो आपको अच्छे पैसे मिलते हैं और ये सब सिर्फ एक बार की कमाई नहीं है, जब भी आपके रेफरल लोग कोई भी सामान कैशकरो के जरिए खरीदेंगे तो आपको उसका 10% मिलता रहेगा।

इसी तरह आप इ-कॉम वेबसाइटें से रेफरल इनकम बना सकते हैं, जैसे अमेज़न आपको हर रेफरल के 200 रूपए देगी (अगर आपके मित्र 300 रूपए की खरीददारी करेगें तो), स्नैपडील आपको 100 रूपए देगी इत्यादि। इस तरह अगर आपके बहुत सारे रेफरल हो जाते हैं, तो हर रोज़ ही आपकी कहीं ना कहीं कमाई हो रही होगी।

रोज पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

आप को यदि कोई ऐसा थोक बाजार पता है जहाँ से आप अलग-अलग तरह के सामान जो इंटरनेट पर ज़्यादा बिकते हैं, उन को सस्ते रेट यानी थोक भाव पर खरीद सकते हैं तो अपना उचित मार्जिन लगा कर आप अमेज़न पर इन्हें बेच भी सकते हैं।

यदि आपके सामानों की क्वालिटी अच्छी होगी तो निश्चित रूप से ग्राहक अच्छी रेटिंग देंगे और आपके प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ेगी। इस तरह जब अमेज़न की वेबसाइट और ऐप पर आप के बहुत सारे प्रोडक्ट्स लगातार बिक रहे होंगे तो आपकी हर रोज़ की अच्छी कमाई सुनिश्चित हो जाएगी।

अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम में जब आप अमेज़न वेबसाइट या ऐप पर रजिस्टर करते हैं तो आप उनके बेस्टसेलर प्रोडक्ट्स देखें, जो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं या अमेज़न वेबसाइट पर जब आप किसी प्रोडक्ट को देखेंगे तो नीचे स्क्रॉल करने पर उस प्रोडक्ट केटेगरी के बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट्स की लिस्ट पर क्लिक कर के देख सकते हैं।

अब आप इन बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट्स की एफिलिएट वाली लिंक कॉपी कर के अपनी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप, इत्यादि के ग्रुप्स पर या अलग से भी किसी को शेयर कर सकते हैं। अब जब भी लोग आपके शेयर किये हुए लिंक्स पर क्लिक कर के कुछ खरीदेंगे तो आपको उसका अच्छा कमीशन मिलेगा। जितने ज़्यादा लिंक और जितने ज़्यादा लोगो द्वारा क्लिक, उतनी ही ज़्यादा सोते वक़्त भी होगी आपकी कमाई।

बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर गेमिंग अब भारत सहित पूरे विश्व में कमाई का बहुत बड़ा जरिया बनता जा रहा है। क्रिकेट और फुटबॉल की तरह इसके भी बड़े-बड़े लीग टूर्नामेंट्स और चैंपियनशिप वाले गेम्स आयोजित किये जाते हैं, जिनका बड़े स्तर पर लाइव प्रसारण भी होता है।

काउंटर स्ट्राइक जैसे गेम्स, लीग ऑफ़ लेजेंड्स जैसे इ-स्पोर्ट्स, पोकर जैसे कार्ड गेम्स, ये सब कुछ ऐसे गेम्स हैं जिनसे एक्सपर्ट गेमर्स लाखों करोड़ों कमाते हैं यानी की खेलने के मज़े और रोज़ की ज़बरदस्त कमाई भी। आप अगर इसमें बहुत एक्सपर्ट हो जाएं तो आप इसके कोच भी बन सकते हैं, अपने गेम्स की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं और गेमिंग कंपनियां आपको अपने गेम्स टैस्ट करने के लिए भी पैसे दे सकती हैं, यानी सही ढंग से किया जाए तो स्कोप बहुत है।

ये तो हुई गेमिंग के जरिए मज़े से कमाई करने की बात, परंतु आपको सावधान भी करना हमारा फ़र्ज़ है। जितना आसान ये सुनने में लगता है, उससे कई गुना ज़्यादा ये कठिन है क्योंकि मेहनत का काम ये भी है। अच्छे गेमर्स को इन गेम्स पर महारत हासिल करने में समय तो लगता ही है और पैसा आपको सिर्फ जीतने पर ही मिलता है।

कई बार कुछ गेम्स सरकार द्वारा बैन भी कर दिए जाते हैं, जैसे चीन का होने के कारण pubg भारत में बंद कर दिया गया, साथ ही इसे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक पाया गया और इस के कारण कुछ लोग अपनी जान भी गँवा बैठे थे। इसलिए आप ऐसे गेम्स चुनें जिनके बैन किए जाने की संभावना बिल्कुल ना हो।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

अगर आप किसी विषय पर उपयोगी जानकारी दे सकते हैं या नाच-गाने, चुटकुले या कुछ मज़ेदार बातों के वीडियो बना कर लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं, तो यूट्यूब पर वीडियो बनाने में हाँथ आजमाइए, आपके चैनल के चल जाने पर अच्छे पैसे मिल जायेंगे।

इस में शर्त यह होती है कि 1 साल के अंदर आपके 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और सारे वीडियो मिला कर 4000 घंटों का वॉच टाइम भी होना चाहिए यानि कुल मिला कर अलग-अलग समय पर आपके वीडियो इतने घंटों तक देखे गए हों। इस शर्त को पूरा करने पर यूट्यूब मॉनेटिज़शन देता है यानी आपको अपने वीडियो का पेमेंट मिलने लगता है।

इस पर आप को विज्ञापन के पैसे तो मिलेंगे ही, साथ में ऊपर बताए गए तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये आप दूसरों के प्रोडक्ट्स के लिंक डाल कर भी आप अच्छा कमा सकते हैं। मॉनेटिज़शन शुरू होते ही जितने ज़्यादा आपके वीडियो को व्यूज़ मिलेंगे, उतना ही आपका पेमेंट भी बढ़ जाएगा और होगी घर पर बैठे-बैठे हर रोज़ कमाई यानी हींग लगे ना फिटकरी, रंग चोखा ही चोखा।

तो जनाब, आपको इन में से कौन सा हर रोज़ कमाई का तरीका अच्छा लगा? आप जिस भी तरीके को अपनाएं, उसे नौकरी जैसा ही समझ के उस में महारत हासिल करें और उस कमाई का सही तरीके से आनंद उठाएं।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away