सपने में माँ काली की मूर्ति देखना

यदि हम अपने सपने में संहार की देवी माँ काली की मूर्ति को देखते हैं तो हमारे मन में सबसे पहले यही विचार आता है कि पता नही ,यह स्वप्न हमारे लिये शुभ है अथवा अशुभ। वैसे भी माँ काली का विकराल स्वरूप हर किसी को बहुत भयभीत करने वाला होता है।

उनका काला रंग, मुख पर क्रोध , एक हाथ में खून से रंगी तलवार तो दूसरे हाथ में कटा हुआ मस्तक, गले में मुंड-माला । माँ काली को स्वप्न में ऐसे रूप में देखकर मन बहुत सशंकित और भयभीत हो सकता है कि कहीं देवी माँ का ऐसा स्वरूप हमारे लिये आने वाली विपदा का संकेत तो नहीं ?

इसलिए आज हम इन्हीं माँ काली की मूर्ति को सपने में देखने से उससे होने वाले परिणामों की विस्तार से चर्चा करेंगे कि स्वप्न में माँ काली की मूर्ति का दर्शन शुभ है अथवा अशुभ। साथ ही यह भी बतायेंगे कि आखिर स्वप्न शास्त्र, काली माँ को सपने में देखने के बारे में क्या लिखता है।

कौन हैं माँ काली

धर्म शास्त्रों के अनुसार माँ काली देवी, आदि शक्ति माँ दुर्गा का ही एक रूप है। जिनको माँ काली, कालिका, श्यामा, भद्रकाली, भैरवी और महाकाली आदि अनेक नामों से जाना जाता है। इनका निवास स्थान श्मशान है।

सपने में माँ काली की मूर्ति देखना

देवी माँ का काली स्वरूप विनाश करने वाला है। लेकिन माँ काली उन्हीं लोगों के लिये काल सदृश हैं जो राक्षस प्रवृत्ति वाले हैं। क्योंकि माँ काली की उत्पत्ति ही असहायों की रक्षा करने और दुष्टों को दंड देने के लिये हुई है। काली माता ने शुम्भ निशुम्भ जैसे भयानक दानवों का वध किया हैं। तांत्रिक लोग, काली देवी की पूजा, परम सिद्धि पाने के लिये करते हैं।

सपने में माँ काली की मूर्ति देखना शुभ है या अशुभ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में देवी- देवताओं की मूर्ति देखना शुभ माना गया है। लेकिन माँ काली के सपने को लेकर देखते हैं कि हिंदू धर्म शास्त्र आखिर क्या कहता है ? शास्त्र कहता है कि सपने में माँ काली की मूर्ति देखना इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में आने वाली समय मे, समस्याओं से मुक्ति मिलने वाली है।

आपके घर की नकारात्मक शक्तियों का अंत होने वाला है। आपके घर में दुःख, बीमारी और दरिद्रता का विनाश होने वाला है और उसके स्थान पर सुख और समृद्धि का आगमन होने वाला है । यदि आप स्वप्न में देवी काली की मूर्ति को देखते हैं तो आपके अंदर का भय समाप्त होता है और उसके स्थान पर आत्मविश्वास जाग्रत हो जाता है क्योंकि माँ काली अपने भक्तों को असीमित शक्ति देने वाली हैं। माँ काली असंभव को संभव करने वाली देवी हैं। माँ काली का जिस घर में वास होता है वहाँ भूत-प्रेत नहीं फटकने पाते।

सपने में माँ काली की टूटी हुई मूर्ति देखना

यदि आप अपने सपने में माँ काली की टूटी हुई या खंडित मूर्ति देखते हैं तो यह अशुभ संकेत है। यह इस बात का संकेत है कि iiiiiमाँ काली आपसे रुष्ट हैं। माँ काली की क्रोध भरी दृष्टि से बचने का एक मात्र यही उपाय है कि यदि आपसे जाने-अनजाने में किसी का बुरा हुआ है तो अपनी गलतियों को सुधारें।

और देवी माँ के मंदिर में जाकर अपनी भूल का प्रायश्चित करें और काली माँ से अपने और अपने परिवार के ऊपर दया दृष्टि बनाये रखने का निवेदन करें। क्योंकि सपने में माँ काली की टूटी हुई मूर्ति देखना यह बताता है कि माँ काली की आप पर से कृपा कम हुई है। जिससे आपका कोई नुकसान हो सकता है। इसलिए माँ काली की पूजा -अर्चना कर उनसे कृपा पाने की विनती करें ।

Sharwari Gujar Shafaq Naaz सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth