नेटफ्लिक्स पर 2021 में रिलीज़ हुई सबसे अच्छी फिल्में (best movies on Netflix 2021)

पिछले साल नेटफ्लिक्स पर एक से एक बेहतरीन फिल्में रिलीज़ हुई थीं, उनमें से कुछ चुनिंदा नगीने हम आपके लिए चुन कर लाए हैं। इन फिल्मों को चुनने में हमने विभिन्न वेबसाइटों पर प्रसिद्ध क्रिटिक्स द्वारा दिए गए रिव्यूज़, फिल्म की कहानी की रोचकता, दर्शकों के बीच लोकप्रियता और फिल्म से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स को आधार बनाया है।

आइए देखते हैं 2021 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई वो कौन सी फिल्में हैं, जिनका दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार था और जो दर्शकों के बीच धमाल मचाने में सफल भी रहीं।

वाइट टाइगर (The White Tiger)

अरविंद अडिगा भारत के उन 3 महान नॉवेलिस्टों में से एक हैं जिनको मैन बुकर प्राइज मिल चुका है। उनको ये अवॉर्ड उनकी नॉवेल ‘द वाइट टाइगर’ के लिए मिला था और इसी की कहानी पर यह फिल्म बनी है। इसमें ‘वाइट टाइगर’ एक अमीर परिवार का ड्राइवर है, जो अपनी ग़रीबी और परिस्थितियों का जाल तोड़ कर निकलना चाहता है।

वो अपने गाँव और समाज से अलग तरह का इंसान बनना चाहता है, इसीलिए वो ‘वाइट टाइगर’ की तरह सबसे अलग किस्म का है। फिल्म को सभी बड़े क्रिटिक्स से बहुत अच्छे रिव्यूज़ मिले थे, जैसे रॉटेन टोमैटोज़ ने 91% और 10 में से 7.5 की पॉजिटिव रेटिंग, IMDB ने 7.1, इंग्लैंड के टाइम्स ने 4 और टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने 5 में से 4.5 की कमाल की रेटिंग दी थी।

इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा, राजकुमार राव और ड्राइवर के रोल में आदर्श गौरव हैं जिनकी ऐक्टिंग की बहुत सराहना हुई थी। इस फिल्म को इसके कमाल के स्क्रीनप्ले के लिए ऑस्कर (ऐकैडेमी) अवॉर्ड्स में भी नॉमिनेशन मिला था।

Suryavanshi

सूर्यवंशी (Suryavanshi)

यह फिल्म 5 नवंबर को रिलीज़ हो चुकी है और नेटफ्लिक्स के पास इस फिल्म के OTT राइट्स हैं। फिल्म को रिलायंस एंटरटेनमेंट, करन जौहर और रोहित शेट्टी ने मिल कर प्रोड्यूस किया है और फिल्म मेकर्स के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक यह फिल्म एक महीने बाद यानी 5 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध हो गयी।

सूर्यवंशी भी रोहित शेट्टी की पुलिस फोर्स पर आधारित पिछली फिल्मों ‘सिम्बा’ और ‘सिंघम’ की तरह उनकी कॉप यूनिवर्स की फिल्म है। रोहित शेट्टी की हर फिल्म की तरह इस फिल्म में भी बढ़िया ऐक्शन और ग़ज़ब के स्टंट सीन्स दिखाई देंगे। फिल्म में गाने कुछ पुराने हिट गानों को रीमिक्स करके बनाए गए हैं, ख़ास कर कि ‘टिप टिप बरसा पानी’ सॉन्ग आजकल बहुत हिट हो रहा है।

वेबसाइट रेडिफ के जोगिन्दर टुटेजा और बॉलीवुड हंगामा के तरन आदर्श, दोनों ने इस फिल्म को फैंटास्टिक बताते हुए 5 में से 4.5 की रेटिंग दी। टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस को रोहित शेट्टी की स्टाइल, शोमैनशिप और हैवी-ड्यूटी स्टार पॉवर वाली बेहतरीन फिल्म बताया।

इस फिल्म में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ़ के मुख्य रोल के साथ विलैन हैं जैकी श्रॉफ, जिनके साथ नेगेटिव रोल में दिखाई देंगे अभिमन्यु सिंह (OTT सीरीज़ भौकाल के विलैन), गुलशन ग्रोवर, निकितिन धीर (फिल्म चेन्नई एक्सप्रैस के विलैन)।

और साथ में अलग तरीके के रोल्स में हैं जावेद ज़ाफ़री और सिकंदर खेर। फिल्म की एक ख़ासियत रोहित शेट्टी की पिछली फिल्मों ‘सिम्बा’ और ‘सिंघम’ के हीरोज़ रणवीर सिंह और अजय देवगन की धमाकेदार एंट्री है, जो अपने चिर-परिचित ‘सिम्बा’ और ‘सिंघम’ के रोल में गेस्ट अपीयरेंस में दिखाई देंगे।

Pagglait

पगलैट (Pagglait)

इस फिल्म की कहानी रूटीन से बिल्कुल अलग और दिलचस्प है। शादी के पाँच महीने बीत जाने पर पति के मरने पर विधवा पत्नी को कैसे व्यवहार करना चाहिए, इस पर ये फिल्म बहुत अर्थपूर्ण और करारा व्यंग्य करती है। सीरियस विषय होने पर भी अच्छी कहानी और मँझे हुए ऐक्टर्स की शानदार ऐक्टिंग के कारण ये फिल्म आपको बोर नहीं होने देगी।

प्लेबैक सिंगर अरिजीत सिंह ने म्यूज़िक डायरेक्टर के तौर पर पहली बार म्यूज़िक दिया है। इस फिल्म को IMDB पर रेटिंग 10 में से 6.9, टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रेटिंग पर 5 में से 3 और रॉटेन टोमैटोज़ के टोमैटोमीटर पर 69% की अप्रूवल रेटिंग मिली है।

फिल्म के प्रभावशाली स्टार कास्ट में विधवा के रोल में हैं सान्या मल्होत्रा, जिनकी ऐक्टिंग की क्रिटिक्स ने बहुत तारीफ की है। इनके अलावा इसमें आपको दिखेंगे ऐक्टिंग की दुनिया के सशक्त हस्ताक्षर आशुतोष राणा और सयानी गुप्ता।

Haseen Dillruba

हसीन दिलरुबा (Haseen Dillruba)

इस की भी कहानी बहुत अलग हट कर है और ये एक सस्पेंस थ्रिलर फिल्म है। फिल्म में क्राइम नॉवेल पढ़ने का शौक़ रखने वाली एक महिला रानी पर अपने पति की हत्या करने का आरोप लगता है और अंत में कहानी में ट्विस्ट ला कर फिल्म दर्शकों को हैरान करती है।

इसमें आपको रोमांस, कॉमेडी, सस्पेंस का थ्रिल सभी कुछ मिलेगा। इस फिल्म को IMDB पर रेटिंग 10 में से 6.9, टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रेटिंग पर 5 में से 3.5 और रॉटेन टोमैटोज़ के टोमैटोमीटर पर 58% की अप्रूवल रेटिंग मिली है।

इसमें तापसी पन्नू का मुख्य रोल है और वो एक तेज़-तर्रार महिला के रूप में अपने रोल को जस्टिफाई करती नज़र आयी हैं। उनके पति की भूमिका में हैं विक्रांत मैसी और सपोर्टिंग ऐक्टर्स हैं हर्षवर्धन राणे और आदित्य श्रीवास्तव।

रूही (Roohi)

ये एक नए टाइप की हॉरर फिल्म है जिसमें आपको अच्छी कॉमेडी से हँसने के भी बहुत मौके मिलेंगे। इस तरह की हॉरर-कॉमेडी फिल्मों की शुरुआत प्रोड्यूसर दिनेश विजान ने फिल्म ‘स्त्री’ से की थी, जो दर्शकों को बहुत पसंद आयी थी।

उसी ट्राइलॉजी में उनके हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स की ये दूसरी फिल्म है और इस कड़ी में तीसरी आखिरी फिल्म ‘भेड़िया’ 2022 में आएगी जिसमें तीनों फिल्मों के भूत एक साथ दिखाई देंगे, है ना दिलचस्प बात! रिव्यूज़ की बात करें तो टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस फिल्म को अच्छी रेटिंग देते हुए लिखा ‘यह फिल्म कॉमेडी और थ्रिल का एक अच्छा एंटरटेनिंग मिक्सचर है’।

फिल्म के कलाकारों में राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मुख्य भूमिका है, साथ में सपोर्टिंग ऐक्टर हैं वरुण शर्मा। अगर आप आज हॉरर फिल्म देखना चाहते हैं तो ये चर्चित फिल्म लगा लीजिए, मज़ा आएगा।

मीनाक्षी सुंदरेश्वर (Meenakshi Sundareshwar)

यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसकी कहानी बहुत से युवा विवाहित जोड़ों को अपनी कहानी लगेगी। शादी के बाद दूसरे शहर में नौकरी के कारण पति-पत्नी को अलग रहना पड़ता है और लॉन्ग डिस्टैंस रिलेशनशिप होती है। ऐसा आजकल बहुत लोगों के साथ हो रहा है परंतु इस तरह के विषय पर बॉलीवुड फिल्में नहीं बनतीं, जो आपको इस फिल्म में देखने को मिलेगी।

इसमें जस्टिन प्रभाकरन का म्यूज़िक बहुत बेहतरीन है, ख़ास तौर पर शादी के वक़्त का सॉन्ग मन केसर केसर दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है। फिल्म को क्रिटिक्स से अच्छे रिव्यूज़ मिले हैं। इस को IMDB पर 10 में से 8.3 और टाइम्स ऑफ़ इंडिया पर 5 में से 3 की अच्छी रेटिंग मिली है।

इस फिल्म में मुख्य रोल में दिखाई देंगे प्रसिद्ध ऐक्ट्रैस भाग्यश्री के सुपुत्र अभिमन्यु दासानी और टैलेंटेड ऐक्ट्रैस सान्या मल्होत्रा, इन दोनों की ऐक्टिंग को काफ़ी तारीफ़ मिली है। जैसा कि 5 नवंबर को रिलीज़ हुई ये फिल्म कैप्शन में दिखाती है ‘लव ऐट इट्स सिम्प्लेैस्ट एंड बैस्ट’, ये क्यूट सी लव स्टोरी दूर रह कर भी प्यार करने का एक प्यारा सा मैसेज देती है।

तो आज फिर नेटफ्लिक्स पर पिछले साल रिलीज़ हुई ये बेहतरीन फिल्में अपने टीवी, लैपटॉप या मोबाइल पर लगाइए और अलग-अलग तरह की कहानियों वाली इन चर्चित फिल्मों को फुल-ऑन एन्जॉय कीजिए।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away