जानिए वे 10 तरीके, जिनसे आप घर बैठे, ऑफ लाइन पैसे कमा सकते हैं

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले यह जानना आवश्यक है कि आपका घर कहाँ है? शहर में है या गांव में, क्योंकि दोनों स्थानों की अपनी अपनी इंपोर्टेंस है। कुछ ऐसे काम हैं जो शहर में रहने वाले लोग कर सकते हैं तो वहीं कुछ ऐसे कार्य हैं जो ग्रामवासी या इंटीरियर या कस्बों में रहने वाले लोग ही वह बिजनेस कर सकते हैं।

इसके अलावा घर बैठे काम करने के तरीकों में कुछ काम ऑनलाइन है तो कुछ ऑफ लाइन। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में घर बैठे ऑफलाइन कामों की चर्चा करने जा रहे हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

उन कामों में से जो काम आपको अपने लिए आसान लगे उसे अपनाकर आप अपने लिये इनकम का रास्ता खुद चुन सकते हैं। घर बैठे धन अर्जित करने वाले कामों में कुछ काम शारीरिक मेहनत वाले होते हैं तो कुछ मानसिक श्रम वाले होते हैं। कुछ कार्य ऐसे हैं जो केवल सुशिक्षित व्यक्ति ही कर सकते हैं जबकि कुछ काम कम पढ़े-लिखे लोगों के द्वारा भी किया जा सकता है।

आज हम आपको घर बैठे ऑफ लाइन तरीके से 10 कामों की चर्चा करने जा रहे हैं। इनमें से जो कार्य आपको, आपकी क्षमता के अनुरूप लगे, उस व्यवसाय को आरंभ कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। किसी भी व्यवसाय को अपनाने के बाद कुछ दिन अवश्य धैर्य बनायें क्यों कि एक दिन में आप लखपति नहीं बन सकते और मार्केट में अपनी साख बनाने का प्रयास अवश्य करें। उसके बाद ही आपको उसका अच्छा प्रतिफल प्राप्त हो सकता है।

घर बैठे ऑफ लाइन 10 बिजनेस

1. दुग्ध उत्पादन (Milk Production)

आज हर व्यक्ति को ताजा, शुद्ध और प्योर दूध चाहिए। लेकिन श्रम करने के नाम पर लोग पीछे हट जाते हैं। घर बैठे ऑफ लाइन कामों में गाय-भैंस या बकरी का पालना एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इनके दूध को आप अच्छे से अच्छे दामों में बेच सकते हैं। लेकिन इस व्यवसाय को वही लोग कर सकते हैं जो मेन शहर में नहीं बल्कि मुख्य शहरी इलाके से थोड़ा दूर रहते हो या गांव के निवासी हों, क्योंकि शहरी कॉलोनियों में गाय- भैंस आदि रखने पर ठीक नहीं माना जाता है।

इस व्यवसाय में सुबह और शाम की मेहनत से आप अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। दुग्ध उत्पादन के व्यवसाय में आप खुद की सेहत के साथ-साथ समाज के स्वास्थ्य के लिए अच्छा कार्य करते हैं। यह बेहतरीन बिजनेस है जो पैसे के साथ-साथ स्वास्थ्य को बढ़ाने वाला है। दुग्ध व्यवसाय से जुड़े हुए लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाते हुए दही, घी और पनीर आदि की बिक्री भी कर सकते हैं। जो लोग स्वयं गाय -भैंस नहीं पालना चाहते, वह ग्रामीण इलाकों से दूध मंगाकर अपना दुग्ध बिक्री केंद्र आरंभ कर सकते हैं। इस काम में ईमानदारी आपको बहुत आगे ले जा सकती है।

2. जनरल स्टोर (General Store)

दैनिक उपभोग की वस्तुओं से लेकर घरों में काम आने वाली तमाम वस्तुओं की बिक्री के लिए आप घर के ही एक हिस्से में जनरल स्टोर खोल सकते हैं। जिसमें ब्रेड, मक्खन, दूध, बिस्किट, नमकीन, अंडे आदि के साथ-साथ आटा, दाल और चावल आदि के पैकेट बना कर रख सकते हैं।

अगर आप किसी चक्की से संपर्क कर लेते हैं तो वह आपको साफ -सुथरे गेहूं का आटा, तेल, हल्दी -मसाले आदि दे देगा। यदि आपके बिक्री के लिए रखे जाने वाली वस्तुओं की क्वालिटी अच्छी होगी तो ग्राहक खुद आपकी दुकान पर खिंचे चले आएंगे।

3.बुटीक (Boutique)

घर की वह महिलाएं जो सिलाई-कला से परिचित हैं, वे स्वयं कपड़े सिलकर एवं रेडीमेड कपड़ों की बिक्री की एक शॉप खोल कर अपने आय का साधन स्थापित कर सकती हैं। केवल आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके बुटीक में बेचे जाने वाले कपड़े मार्केट की दुकानों से कुछ खास हो।

उनकी वैरायटी, डिजाइन, कलर आदि जो बाजारों में आसानी से न मिलती हो। ऐसे बुटीक लेडीज़ कस्टमर को अपनी ओर खींच सकते हैं। जब भी बुटीक खोलिए तो आरंभ में कमाने पर नहीं बल्कि ग्राहक बनाने पर पूरा ध्यान एकाग्रचित्त कीजिए। धीरे-धीरे अपने ग्राहक बनाइए और बिक्री के लिए रखे हुए कपड़ों के दामों को धीरे-धीरे बढ़ाइए।

जब कुछ पक्के कस्टमर आपके शॉप के लिए तैयार हो जाएंगे तो 10, 20, 50 रुपए अधिक देकर भी लोग फैशनेबल कपड़े खरीदने के लिए तैयार हो जाएंगे। बुटीक चलाने की एकमात्र शर्त यह है कि आप फैशन से आगे चलिए पीछे नहीं। अपनी दुकान पर टीन ऐज की पसंद की भी चीजें रखिए। अपने बुटीक में आप क्लॉथ बैग एवं कुछ श्रृंगार की वस्तुएं भी रख सकती हैं।

4.स्टेशनरी शॉप (Stationery Shop)

यदि आपका घर मेन रोड या किसी स्कूल कॉलेज की निकट है तो स्टेशनरी की दुकान खोलना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि पुस्तकों कॉपियों एवं स्टेशनरी में अच्छा मार्जिन है।

यदि आपका संपर्क किसी स्कूल की किताबें बेंचने के लिये हो जाता है तो यह मान के चलिए कि आपकी लॉटरी निकल गयी। कहने का अर्थ यह की ऐसे में आपका होने वाला लाभ कई गुना बढ़ सकता है। इस स्टेशनरी शॉप में आप फोटो कॉपी मशीन भी लगा सकते हैं। जिससे आपके आय का साधन और बढ़ जाएगा।

5. डांस क्लास ( Dance Class)

यदि आप नृत्य कला में पारंगत हैं तो घर पर ही एक डांस क्लास चलाकर खुद की आमदनी का एक ठोस जरिया बना सकते हैं या कर सकती हैं। विंटर या समर वेकेशन में स्टूडेंट्स डांस क्लास ज्वाइन करके अपने समय का सदुपयोग करना चाहते हैं। ऐसे में आपका यह बिजनेस आपके लिए आय का एक अच्छा साधन बन सकता है। डांस क्लास चलाकर आप अपने टेलेंट से आस पास के क्षेत्र में प्रसिद्घ हो जातीं हैं। इस तरह आप पैसे के साथ -साथ नाम भी कमाती हैं।

6. टिफिन सर्विस या कुक्ड फूड सप्लाई (Tiffin Service)

यदि आप पाक कला में माहिर हैं तो घर बैठे आमदनी का यह बहुत बेहतरीन उपाय है। आप अपने द्वारा बनाये हुये भोजन की बिक्री कर हजारों रुपये महीनों कमा सकते हैं। इसके लिये आपको अपने घर के आस-पास के इलाके में यह प्रचार करना होगा कि आपके द्वारा टिफिन सर्विस चलाई जा रही है।

इसमें आपसे संपर्क के लिए मोबाइल नंबर जगह-जगह प्रचार के लिये चस्पा कर दिया जायेगा। टिफिन सर्विस के प्रचार के लिये घर -घर पर्चे बंटवाये जा सकते हैं। टिफिन सर्विस की सप्लाई करने के लिए आप एक या दो व्यक्तियों को रोजगार दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप कुछ कंपनियों से जुड़कर अपना कुक्ड फूड उनको सप्लाई कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस के बिजनेस में आप यदि स्वयं खाना बनाने में असमर्थ तो कुछ कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते हैं। लेकिन इस सर्विस में यदि आपका भोजन शुद्ध और स्वादिष्ट है तो इतने आर्डर मिलेंगे कि आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। मतलब यह कि इस बिजनेस में आप खूब पैसा कमा सकते हैं।

7.टेंट हाउस का व्यवसाय( Tent House)

घर बैठे व्यवसायों की श्रृंखला में टेंट हाउस का व्यवसाय एक उत्तम व्यवसाय है। लोगों के घरों में होने वाले छोटे- मोटे आयोजनों के लिए फर्नीचर, रजाई, गद्दे और टेंट आदि की आवश्कता होती है। आप टेंट हाउस का बिजनेस करके उनके आयोजनों में फर्नीचर, टेंट, गद्दे आदि किराये पर देकर अपनी कमाई का एक अच्छा साधन बना सकते हैं।

8. ट्यूशन क्लासेस(Tuition Classes)

घर बैठे धन कमाने के लिए ट्यूशन क्लासेस एक अच्छा रास्ता है। इसके लिए आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। क्योंकि इंग्लिश मीडियम में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ट्यूशन देकर आप मंथली अच्छी इनकम कमा सकते हैं। यह एक ऐसा सामाजिक कार्य है जिसमें ज्ञान बांटकर आप क्षेत्र में ख्याति और धन दोनों कमा सकते हैं।

9 अचार- पापड़ बिजनेस

घर बैठे गृह उद्योग लगाकर आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। इस काम के लिए राज्य सरकारें आसानी से ऋण भी प्रदान कर रही हैं। कुटीर उद्योग के अंतर्गत आने बाले अचार, पापड़, हल्दी, मसाले एवं जड़ी बूटियों के पाउडर बनाकर सप्लाई करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आपके आचार-पापड़ खाने में जायकेदार हैं, तो दूर -दूर से उसके ऑर्डर लेने आयेंगे लोग। आप ठेले वाला व्यक्ति रखकर अपने आचार -पापड़ खुद बिकवाने के लिये व्यवस्था कर सकते हैं।

10. ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour)

यदि आपने ब्यूटीशियन का कोर्स किया है तो अपने घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोलकर हजारों रुपये रोज कमा सकती हैं। क्यों कि आज के जमाने में अपनी खूबसूरती के लिए लोग सैकड़ों रुपए खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसके अलावा शादी-विवाह एवं विशेष अवसरों पर ब्यूटीशियन की खास मांग होती है। ब्यूटी पार्लर खोल कर आप कई लोगों को ट्रेनिंग और रोजगार भी दे सकती हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे