आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करेंयदि अभी तक आपने अपने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ से जारी आधार कार्ड से अपने मोबाइल नंबर को लिंक नहीं कराया है तो यह मान कर चलिये कि एक बहुत बड़ा काम आपके द्वारा करने के लिए बाकी है। क्यों कि आपका अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक न कराने की दशा में ऐसे बहुत से काम हैं जो आप नहीं कर सकते।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि वह कौन से काम हैं जो आधार से मोबाइल लिंक न कराने की दशा में संभव नहीं है? तो जान लीजिए यदि आपने अपने आधार से मोबाइल नंबर को नहीं जोड़ा है तो आप आधार कार्ड का कोई भी काम ऑनलाइन नहीं कर पाएंगे फिर चाहे वह अपने पते में परिवर्तन कराना हो या अन्य कोई।

क्यों कि आधार कार्ड में कोई भी ऑन लाइन अपडेट करते समय आपके पास एक OTP नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है। लेकिन यदि आपने अब तक अपने आधार कार्ड से अपना कोई मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है तो ऐसी दशा में आप ऑनलाइन तरीकों का लाभ नहीं ले पाएंगे।

इसके अलावा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक न होने की दशा में आपके इनकम टैक्स रिटर्न में ऑनलाइन वेरीफिकेशन में समस्या आयेगी। क्योंकि आई टी आर में भी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही OTP आता है। तभी वेरिफिकेशन होना संभव है।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने का केवल और केवल ऑफलाइन तरीका ही है। ऑन लाइन रास्ता न होने की स्थिति में आपको आधार से अपने मोबाइल नंबर को लिंक कराने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा। जहाँ आपको एक आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको अपने आधार नंबर सहित सारी डिटेल्स भरनी होगी। साथ ही वह मोबाइल नंबर भी भरना होगा, जिसे आप अपने आधार कार्ड से जुड़वाना चाहते हैं।

अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिये किसी प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिये आपको केवल आधार सुधार फॉर्म भरकर जमा करना होगा। एक बात और ध्यान रखें कि आप आधार कार्ड से केवल एक ही मोबाइल नंबर को जुड़वा सकते हैं। इसलिए आप अपने उसी मोबाइल का नंबर ही दीजिए, जो आपके पास अधिकतर रहता हो।

आधार सुधार फॉर्म भरकर आधार केंद्र के कर्मचारी के पास जमा करना होगा। इसके बाद वह कर्मचारी आपकी बायोमैट्रिक्स प्रमाण लेगा। सब कुछ OK होने के पश्चात आधार केंद्र का कर्मचारी आपको एक रसीद देगा।

इसके बाद 90 दिन के अंदर आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा। क्योंकि अब आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से रजिस्टर्ड हो गया है तो ऐसी दशा में आपके मोबाइल नंबर पर भी आपको इस अपडेट की सूचना मिल जायेगी।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे