ऑनलाइन पी एन आर स्टेटस (PNR Status) कैसे चेक करें

PNR statusकभी-कभी जब आप रेल यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराते हैं तो आपका टिकट कंफर्म नहीं होता है। आपका नंबर वेटिंग लिस्ट में होता है। यात्रा की तारीख से काफी पहले रिजर्वेशन कराने से आपका टिकट कंफर्म न होने की दशा में भी आपको कभी-कभी बर्थ मिलने की संभावना हो जाती है। क्योंकि ट्रेन में रिजर्वेशन कराने और ट्रेन में यात्रा के लिये जाने वाली डेट के बीच कई लोग अपनी बुकिंग कैंसिल करा लेते हैं। क्योंकि किन्ही कारणों वश वह अपनी यात्रा नहीं करना चाहते।

जिससे आपकी वेटिंग की संख्या ऊपर आ जाती है और कभी-कभी बर्थ भी कंफर्म हो जाती है। लेकिन आपके टिकट की कंफर्म होने की जानकारी कहाँ और कैसे प्राप्त होगी? इसी बात की चर्चा हम आज करेंगे। दरअसल अपने टिकट की स्थिति जानने के लिए हम पी एन आर स्टेटस देखते हैं। आपके मन में यह प्रश्न उठा रहा होगा कि यह पी एन आर क्या होता है? आइए जानते हैं इसके बारे में।

पी एन आर (PNR) का क्या अर्थ होता है?

पी एन आर 3 शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें P का अर्थ है Passenger, N का मतलब है Name और R के मायने Record होता है। यह रिकॉर्ड हमें ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री की संपूर्ण जानकारी देता है।

यात्रा करने वाले यात्री का नाम, उसकी उम्र और उसकी सीट नंबर या वेटिंग नंबर आदि के बारे में बताता है। यात्रा के लिये रिजर्वेशन कराने के बाद आप अपने पी एन आर स्टेटस से इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी सीट कंफर्म हुई कि नहीं।

इसके लिए आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrai।.gov.in से अपना पी एन आर स्टेटस जान सकते हैं। इस लिंक को क्लिक करते ही आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें से आपको पी एन आर इंक्वायरी पर क्लिक करना है। पी एन आर इंक्वायरी का पेज खुलने के बाद आपको रेल टिकट पर छपे हुये 10 अंकों वाले P N R को Submit करना होता है।

जिसके बाद आपकी यात्रा से संबंधित सारी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगती है साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आपकी वेटिंग वाली बर्थ कंफर्म हुई या नहीं। यदि आपकी बर्थ कन्फर्म हो जाती है तो स्क्रीन पर CNF लिखा नजर आयेगा।

यदि आपकी बर्थ अभी भी वेटिंग में होगी तो स्क्रीन पर WL लिखा दिखाई देगा। साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आप इस समय वेटिंग में किस नंबर पर हैं। रेलवे की इस वेबसाइट के अलावा आप गूगल पर सर्च करके भी अपना पी एन आर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप पी एन आर स्टेटस की जानकारी के लिए Rail Yatri App (रेल यात्री ऐप) की सहायता भी ले सकते हैं। रेलयात्री ऐप एक बहुत महत्वपूर्ण ऐप है। जिसे आप प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ऐप आपको पी एन आर स्टेटस ही नहीं बल्कि अन्य कई जानकारियां जैसे ट्रेन की लाइव लोकेशन, ट्रेन टाइम टेबल, होटल बुकिंग, खानपान सेवा आदि देता है। इस ऐप को खोलते ही आपको कई ऑप्शन नजर आते हैं जिसमें से आपको pnr-status क्लिक करते ही आपको अपनी सीट का स्टेटस नजर आने लगेगा। PNR Status वह रास्ता है जिसको जानकर आपकी यात्रा सुखद हो जाती है।

Sharwari Gujar Shafaq Naaz सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth kenisha awasthi Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) अपने फोटो शूट की वजह से चर्चा में है आजकल pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस मलयालम फ़िल्मी दुनिया की बेहतरीन अदाकारा है इनिया (Iniya) बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं Ileana D’cruz खुशी गढ़वी (Khushi Gadhvi) के कर्वी फिगर के दीवाने है फैंस अपनी फ़िटनेस को ले कर संजीदा रहती हैं shweta tiwari अपनी निजी ज़िन्दगी सीक्रेट ही रखती हैं Anveshi jain सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न