2021 में दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहर

वैसे तो दुनिया में इतने सारे खूबसूरत देश और शहर हैं, परन्तु हम यहाँ विशेषज्ञों द्वारा बताये गए 2021 में, दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहरों को प्रस्तुत कर रहे हैं। उनमें से सबसे सुंदर शहर का पता लगाने के अपने प्रयासों में, हमने सभी शहरों के ऐसे स्थल जिन्हें देख कर प्रेरणा मिलती हो, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध अनुभवों की सम्पदा पर विचार किया है।

तो उन मापदंडों का पालन करते हुए, हम यहाँ आपके लिए हैं, 2021 के, दुनिया के 10 खूबसूरत शहर।

interlaken

इंटरलाकन, देशस्विट्ज़रलैंड (Interlaken, Switzerland)

इस शहर की सुंदरता इतनी गज़ब की है कि शायद यहाँ पहुँचने पर आप इसको देखने के आनंद में खो जायें और शब्द न निकलें क्योंकि शब्द इस असाधारण ख़ूबसूरती का वर्णन करने में सक्षम नहीं होते। आल्पस पर्वत (Alps Mountains) की तलहटी में बसे कस्बे तक जाने के लिए पहाड़ों और वादियों के बीच से जाती हुई ट्रेन में बैठ कर आप कभी न भूल पाने वाले बेहतरीन अनुभव को महसूस कर सकेंगे।

इसी लाइन पर जुंगफ्राउ रेलवे स्टेशन (Jungfraujoch Railway station) यूरोप का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है (इसीलिए इसका नाम ‘जुंगफ्राउ’ पड़ा, जिसका अर्थ है ‘यूरोप का टॉप’)। यहाँ पहुँचने पर आप बर्फीले पहाड़ों के बीचों-बीच होते हैं और चारों तरफ स्नो का नज़ारा बहुत खूबसूरत होता है।

जुंगफ्राउ के सबसे लोकप्रिय आकर्षण इस आइस पैलेस (Ice Palace) को देखना भी जीवन का एक अनोखा अनुभव होगा। इस शहर में चाहे आप रिवर राफ्टिंग, कैनोइंग, स्काइडाइविंग, हाईकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग या बंजी जंपिंग करना चाहते हों, ये सारे ही एडवेंचर स्पोर्ट्स आप यहाँ पाएंगे।

यहाँ आने का सही समय गर्मियों का मौसम है। आपको स्फिंक्स ऑब्ज़र्वेटरी से पूरा शहर दिखाई पड़ेगा। दो झीलों के बीच स्थित इस शहर पर प्रकृति ने भरपूर सुंदरता बरसायी है, यहाँ आ कर बस अपने आप को भूल कर मनोरम दृश्यों में खो जाइए।

japan

क्योटो, देशजापान (Kyoto, Japan)

क्योटो शहर के अंदर कदम रखते ही आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप एक परी कथा की दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं। सेंट्रल होंशू (Central Honshu) के पहाड़ों और इसकी घाटियों से घिरे विभिन्न रंगों के पेड़ों, छोटे मंदिरों और मंदिरों के हर कोने पर कलात्मक वास्तुकला के साथ, क्योटो की आश्चर्यजनक सुंदरता सुखद रूप से तुरंत प्रभावित करती है।

यह कई अन्य चीजों के लिए भी प्रसिद्ध है, जैसे आप पारंपरिक बौद्ध मंदिरों, तीर्थस्थानों, लुभावने सुंदर उद्यानों, मनोरंजक गीशा (मनोरंजन करने वाली महिला), दुकानें, रेस्तरां और शानदार त्योहारों का आनंद उठा सकते हैं। संक्षेप में, यदि आप जापान यात्रा करें तो खूबसूरत शहर क्योटो आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए।

dubrovnik

डब्रोवनिक, देशक्रोएशिया (Dubrovnik, Croatia)

डब्रोवनिक के गहरे नीले सागर, अलग तरह के पेड़ पौधे और वन्य-जीव, सुंदर सूर्यास्त और भूमिगत गुफाओं के साथ शांत प्राकृतिक सुंदरता अपने लुभावने दृश्यों से मंत्रमुग्ध कर देती है। यहाँ आप केबल कार की सवारी में पुराने शहर के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही बेहतरीन क्वालिटी वाले भोजन के साथ उठाइये नाईट लाइफ का लुत्फ़ और आपको विभिन्न द्वीपों में मिलेगी सबसे अच्छी लक्ज़री सुविधायें।

यही नहीं आप यहाँ पर भरपूर लक्ज़री के साथ अद्भुत समुद्र तटों पर वाटरस्पोर्ट के रोमांच का आनंद भी ले सकते हैं। शायद यही कारण है कि कई विश्व प्रसिद्ध हस्तियों को यहाँ घूमते हुए या द्वीपों, समुद्र तटों आदि पर लक्ज़री का आनंद लेते हुए देखा जा सकता है। यहाँ पर विश्व की कई फिल्मों की शूटिंग भी चलती रहती है। यह यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल भी है।

Saint Petersburg, Russia

सेंट पीटर्सबर्ग, देशरूस (Saint Petersburg, Russia)

एक ऐसा शहर जो आपको रूसी ज़ार जैसा राजसी महसूस कराएगा। जब आप यहाँ के बहुत ही भव्य महलों में घूमेंगे जो स्थापत्य कला के प्रतीक हैं, तो आप उन लोगों के बारे में आश्चर्यचकित होंगे जिन्होंने उन्हें बनाया था। ये महल ज्यादातर सैकड़ों साल पुराने हैं और उनमें से कई महल यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल के रूप में संरक्षित हैं।

इस शहर की जो सबसे खूबसूरत विशेषता है, वह है यहाँ की सफेद रातें। यह रात में अंधेरा ना होने की एक बहुत ही दुर्लभ प्राकृतिक घटना है जो मई से मध्य जुलाई तक होती है। इस समय, सेंट पीटर्सबर्ग में कई विशेष कार्यक्रम होते हैं। यहाँ के संग्रहालय बहुत ही उच्च स्तर के हैं क्योंकि वे आपको सबसे प्रामाणिक तरीके से ज़ार के समय का वास्तविक अनुभव कराते हैं।

कोई आश्चर्य नहीं कि अपनी गौरवपूर्ण संस्कृति, त्योहारों, विश्व प्रसिद्ध थिएटरों और संगीत कार्यक्रमों के कारण, इस शहर को दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है। नहरों के अपने अद्भुत नेटवर्क के कारण इसे ‘वेनिस ऑफ़ द नॉर्थ’ भी कहा जाता है। इनके अलावा, आप यहाँ जहाजों के लिए ब्रिज के आधा खुलने का दर्शनीय दृश्य, ऐतिहासिक चर्च और कैथेड्रल, खूबसूरत बगीचों और अद्भुत नाईट लाइफ का भी आनंद ले सकते हैं।

kashmir

कश्मीर, देशभारत (Kashmir, India)

हाँ जी, बात हो रही है धरती पर स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की। ग्रेट हिमालयन रेंज (Great Himalayan Range) और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच बसी इस घाटी का हर कोना बड़ी सुंदरता से भरा है। कश्मीर की घाटियों की लुभावनी सुंदरता किसी भी इंसान में कविता को जागृत कर सकती है।

एक मशहूर किस्सा है कि मुगल शासक जहांगीर यहाँ आने पर इस जगह की खूबसूरती से इतना सम्मोहित हुआ कि उसके मुँह से एक शायरी निकली जिसका अर्थ था “अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है, यहीं है, यहीं है।” यहाँ पर प्राकृतिक छटा देखने के अलावा आप गुलमर्ग में स्नो से ढके पहाड़ों पर स्कीइंग, सोनमर्ग में स्लेजिंग और पहलगाम में रिवर राफ्टिंग का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

हिमालय की घाटियों में ग्लेशियरों और झीलों के ठन्डे बहते पानी को पीकर या नहा कर आप तरो-ताज़ा महसूस करेंगे। कश्मीर की सबसे खास बात डल झील या नगीन झील में शिकारा हाउसबोट में घूमना और रात भर रुकना एक कभी न भूल पाने वाला प्यारा अनुभव होता है।

शॉपिंग के लिए आप यहाँ की मशहूर पश्मीना शॉल ज़रूर लीजिए। खास मसालों और लाल मिर्च आप यहाँ के महाराजा बाजार से खरीदें। कश्मीर में केसर लेना ना भूलें क्योंकि ये दुनिया की चंद ऐसी जगहों में से है जहाँ केसर की खेती होती है, आपको यहाँ शुद्ध केसर मिलेगी।

यहाँ के मंदिर और मस्जिद हिन्दू मुस्लिम दोनों ही धर्म के अनुयायियों के लिए विशेष महत्व रखते हैं। यहाँ आने का सही समय वैसे तो गर्मियों का मौसम है जब चिलचिलाती गर्मी से यहाँ आ कर मुक्त हो सकते हैं, परन्तु ठंड के मौसम में भी बहुत लोग यहाँ स्नोफॉल देखने के लिए आना पसंद करते हैं।

queenstown

क्वींस टाउन, देशन्यूज़ीलैंड (Queenstown, New Zealand)

बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य, टेस्टी खाना और कई प्रकार के मज़ेदार एडवेंचर स्पोर्ट्स, आपको क़्वींस टाउन शहर में ये सब मिलेगा। यहाँ के पहाड़ों पर रंग बिरंगे पेड़ आपको पेंटिंग की गयी किसी परफैक्ट सीनरी की याद दिलायेंगे। एडवेंचर के लिए इस शहर में इतनी वैरायटी मौजूद है कि आपके लिए चुनना मुश्किल हो जाएगा कि कौन सा पहले चुना जाए।

इसी कारण क़्वींस टाउन को न्यूज़ीलैण्ड का एडवेंचर कैपिटल भी कहा जाता है। आपके लिए 220 से भी ज्यादे यहाँ एडवेंचर वाले स्पोर्ट्स हैं, जो युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। स्कीइंग के लिए स्नो वाले पहाड़, बंजी जंपिंग हो या जिप-लाइनिंग, पैराग्लाइडिंग या पर्वतारोहण, क़्वींस टाउन में यह सब है।

यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय जून से अगस्त है। गर्मियों के मौसम में, यहाँ पहाड़ों के बीच अच्छे रास्तों पर पैदल घूमने और बाइक चलाने में आपको बहुत अच्छा लगेगा। हैरिसन कोव में पानी के नीचे की वेधशाला में ज़रूर घूमिए और वहाँ पर मिलफोर्ड साउंड में कई प्रकार के विदेशी समुद्री जीव देखना बहुत खास होगा।

venice

वेनिस, देशइटली (Venice, Italy)

इस शहर में इतिहास को संजोया गया है। प्रसिद्ध सम्राट नेपोलियन के समय की सैकड़ों साल पुरानी इमारतें आज भी आपको वहाँ मज़बूत खड़ी दिखाई देंगी। कई इमारतें तो 12-13वीं सदी से भी ज़्यादा पुरानी हैं। ये खूबसूरत नहरों का शहर है और यहाँ की बहुत सी गलियाँ और घर भी नहरों से जुड़े हुए बने हैं।

यहाँ घूमने आये हैं तो यहाँ की प्रसिद्ध गोंडोला (एक तरह की आकर्षक नाव) राइड (Gondola Ride) ज़रूर करें। परन्तु ध्यान रखें कि ये राइड बहुत महँगी मानी जाती है। यहाँ के चर्च और संग्रहालय भी बहुत कलात्मक ढंग से बनाए गए हैं। गोंडोला राइड (Gondola Ride) का सबसे खूबसूरत समय सूर्योदय का है जब आपको अच्छे दृश्य मिलेंगे और गोंडोला की भीड़ कम मिलेगी।

वेनिस की सबसे खूबसूरत बात ये है कि जहाँ अन्य शहरों में आपको घर के बाहर कार दिखेगी वहीँ यहाँ की गलियों में बहती नहरों में आपको घर के बाहर प्राइवेट नाव, पानी की बस या कयाक बंधी दिखेंगी। विश्व प्रसिद्ध पिज़्ज़ा, कॉफ़ी, सीफ़ूड और भी बहुत से खास इटैलियन व्यंजन आपके खाने का स्वाद बढ़ा देंगे जो बच्चों और बड़ों सभी की पसंद होते हैं।

वेनिस अपने शानदार क्लासिकल संगीत के लिए भी प्रसिद्ध है। वेनिस के शानदार ऐतिहासिक स्थलों, यहाँ का खाना और गोंडोला राइड के साथ, वेनिस यात्रा बेहतरीन विवाल्डी संगीत के साथ ही पूरी होती है। वेनिस में सुबह से रात तक घूमने और देखने के लिए चकाचौंध और खूबसूरती से भरी बहुत सी जगहें हैं, यहाँ आइए और इनमें खो जाइये।

Sydney, Australia

सिडनी, देशऑस्ट्रेलिया (Sydney, Australia)

वैसे तो पूरा ऑस्ट्रेलिया ही प्राकृतिक रूप से खूबसूरत नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है परन्तु सिडनी शहर उन सभी में सबसे खास है। यहाँ पर आपको अच्छा खाना, शॉपिंग, देखने के लिए सबसे खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य और अच्छा मौसम, सभी कुछ मिलेगा। यहाँ का सबसे खास आकर्षण है सिडनी ओपेरा हाउस जो यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल है और अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

इसकी इमारत इतनी खूबसूरत है कि ये दुनिया में सबसे अधिक फोटो खींची जाने वाली इमारतों में से एक है। और आपको यहाँ पर मिलेंगे थिएटर, स्टूडियो, प्रदर्शनी कक्ष, कॉन्सर्ट हॉल और सिनेमा। एक और खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है सिडनी हार्बर ब्रिज जो 1959 में सिडनी ओपेरा हाउस बनने से पहले सिडनी का सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थल था।

ये साउथ पैसिफिक ओशियन पर बना एक आर्च आकार का ब्रिज है जिस पर 2 रेलवे लाइन्स, गाड़ियों के लिए 8 लेन रोड और पैदल पार पथ है। इस ब्रिज पर चढ़ कर आर्च के टॉप तक पहुँचने के लिए आप इसका टिकट ले सकते हैं और एडवेंचर स्पोर्ट्स के रोमांच का मज़ा ले सकते हैं।

कपड़े टाँगने के लिए हैंगर के जैसे मुड़े हुए आकार का होने के कारण इस ब्रिज को ‘कोटहैंगर’ भी कहा जाता है। ये दोनों ऐतिहासिक स्थल सिडनी की पहचान माने जाते हैं। इस शहर में और भी कई खूबसूरत हार्बर और गार्डन हैं जहाँ घूमना आपको अच्छा लगेगा। इसके अलावा क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग, सिडनी टॉवर आई, टहलने के लिए बरंगारू रिजर्व, तारोंगा चिड़ियाघर और हाइड पार्क यहाँ के अन्य खास आकर्षण हैं।

Anatolia, Turkey

एनाटोलिया, देशतुर्की (Anatolia, Turkey)

तुर्की में आपको नए और पुराने समय का संगम मिलेगा। यहाँ के लोगों की बेहतरीन मेहमाननवाज़ी विश्व-प्रसिद्ध है और इसकी मिसालें दी जाती हैं। वैसे तो पूरा देश तुर्की ही खूबसूरती की खान है परन्तु तुर्की के एनाटोलिया की बात और भी खास है। एनाटोलिया एक रिज़ॉर्ट सिटी है जहाँ पर आपको समुद्र में ऐडवेंचर स्पोर्ट्स के बहुत सारे विकल्प मिलेंगे।

एडवेंचर का शौक पूरा करने के अलावा यहाँ आपको सबसे अच्छी सुविधायें देने वाले रिजोर्ट्स मिलेंगे जिनमें आप आराम और विभिन्न तरह के मनोरंजन कर सकते हैं। एनाटोलिया के बेहद खूबसूरत समुद्र तट के किनारे लंच और डिनर करना बहुत लोगों का सपना होता है। ये सारी सर्विसेज आपको मिलेंगी बैस्ट इन क्लास यानि यहाँ के रिसॉर्ट्स हैं लक्ज़री ऐट इट्स बैस्ट। इसके अलावा कोप्रुलु घाटी, बेहद खूबसूरत समुद्री तट और नैशनल पार्क यहाँ के अन्य मुख्य आकर्षण हैं।

Santorini, Greece

सेंटोरिनी, देशग्रीस (Santorini, Greece)

द्वीपों का देश होने के कारण ग्रीस में आपको हज़ारों खूबसूरत द्वीप मिलेंगे परन्तु उनमें से भी सबसे खूबसूरत है आइलैंड सिटी सेंटोरिनी और उसमें बसा एक क़स्बा ओइया। ग्रीस का ये आइलैंड शहर टूरिस्टों के बीच इतना प्रसिद्ध और खूबसूरत है कि जब भी ग्रीस की बात होती है तो इस आइलैंड की फोटो लगायी जाती है।

ये इतना खूबसूरत है कि कई देशों के फोटोग्राफर यहाँ पर फोटोग्राफी करने के लिए ही विशेष तौर पर आते हैं। इस आइलैंड सिटी की एक ख़ास बात ये भी है कि यहाँ अधिकतर घर आपको नीले और सफ़ेद रंगों में ही दिखेंगे। इससे एक खूबसूरत पैटर्न बनता है।

ग्रीस क्रिस्चियन धर्म के लोगों के लिए तीर्थ स्थान भी है, इसलिए धार्मिक कारण से भी लोग यहाँ आते हैं। यहाँ का प्रसिद्ध चर्च भी इन्हीं रंगों से बना है जिसको ब्लू एंड वाइट चर्च कहते हैं। यहाँ का सूर्यास्त सबसे खास होता है और आपको उस समय सबसे अच्छे नज़ारे देखने को मिलेंगे।

तो ये थे हमारी रिसर्च टीम द्वारा प्रस्तुत किए गए दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहर। उम्मीद है कि आपने घूमने के लिए अपनी पसंद का शहर चुन लिया होगा और बैग पैक करके निकलने की तैयारी कर रहे होंगे। लेकिन जाने से पहले जिस देश में आप घूमने के लिए जाना चाहते हैं, वहाँ के नियम उस देश की वेबसाइट पर जाकर ज़रूर जान लें और स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और सोशल डिस्टैन्सिंग को ध्यान में रख कर घूमने का पूरा आनंद लें।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे