2021 की हिंदी में डब की गई टॉप 10 सबसे अच्छी साइंस फ़िक्शन फिल्में, नेटफ्लिक्स पर

साइंस फिक्शन यानि कि एक काल्पनिक कहानी जिसमें साइंस के सिद्धांतों के जरिये कहानी आागे बढ़ती हो या कहानी के जरिये साइंस के करिश्मे दिखाए गए हों। साइंस फिक्शन का मज़ा इसलिए भी ज़्यादा होता है क्योंकि दुनिया में ऐसा बहुत कुछ है जो हम इंसानों को नहीं पता और अपनी कल्पना से लेखक हमें फिल्म की स्टोरी से नयी दुनिया, दुसरे ग्रह के लोग और नए गैज़ेटेस दिखाता है।

तो हाज़िर हैं, नेटफ्लिक्स के इन बैस्ट क्वालिटी कंटेंट्स में से चुनी गयीं साइंस फिक्शन की टॉप 10 फिल्में।

E.T. the Extra-Terrestrial

.टी. ऐक्स्ट्राटेरैस्ट्रियल (E.T. the Extra-Terrestrial, Netflix)

बच्चों के लिए बनी यह फिल्म इतिहास की महानतम साई-फाई ऐनीमेशन फिल्मों (Sci-Fi Animated Movies) में से एक है जिसे अक्सर बड़े भी देखना बहुत पसंद करते हैं। इस फिल्म की कहानी हॉलीवुड के सबसे सफल फिल्म डायरेक्टर्स में से एक स्टीवन स्पीलबर्ग की कल्पना का जादू है जिसको फिल्म की कहानी का रूप दिया है लेखक मेलिस्सा ने।

इस फिल्म में दूसरे ग्रह का एक प्यारा सा जीव पृथ्वी पर 10 साल के इलियट को मिलता है और दोनों दोस्त बन जाते हैं। इलियट अपने एलियन मित्र को पृथ्वी के लोगों की गलतफहमियों और गलत इरादों से बचाता रहता है। अंततः वो उस जीव को सुरक्षित वापस अपने ग्रह भेजने में सफल होता है।

यह फिल्म पुराने समय, यानी 1982 में बनी थी जो उस समय की सबसे मँहगे बजट $10 मिलियन डॉलर की फिल्म थी और इसकी कमाई रिकॉर्ड तोड़ यानि उस समय की सबसे ज़्यादा $792 मिलियन कमाई करने वाली फिल्म रही। सबसे ज़्यादा कमाई का ये रिकॉर्ड इस फिल्म के नाम 11 साल तक रहा, जिसको तोड़ा भी तो स्टीवेन स्पीलबर्ग की ही अगली फिल्म ने। इस फिल्म ने 9 ऐकेडमी अवॉर्ड्स जीते जिसमें बैस्ट फिल्म और बैस्ट डायरेक्टर के अवॉर्ड्स शामिल थे।

इस फिल्म से जुड़ा हुआ एक बहुत ही दिलचस्प किस्सा ये है कि महान भारतीय डायरेक्टर सत्यजीत रे ने मीडिया को बताया था कि इस फिल्म की कहानी उनकी 1967 की फिल्म ‘द एलियन’ की नक़ल है। कई फिल्म विशेषज्ञों ने इस बात को सच माना।

सत्यजीत रे इसका कोर्ट में दावा कर सकते थे पर उन्होंने बड़ा दिल दिखाते हुए, ये कहते हुए ऐसा नहीं किया कि स्पीलबर्ग एक प्रतिभाशाली डायरेक्टर हैं और वो उनका करियर ख़राब नहीं करना चाहते। तो इस फिल्म को देख कर आप सत्यजीत रे साहब की महानता महसूस कर सकते हैं और आपको भारतीय होने पर एक बार फिर गर्व होगा, है ना?

Jurasic World

जुरासिक वर्ल्ड (Jurassic World, Netflix)

आप एक शानदार साई-फाई थ्रिलर किसे कहेंगे? वो जिसमें आप लाखों साल पहले पहुंच जाते हैं और महान वैज्ञानिक सिद्धांतों के कारण ये सब बातें बिल्कुल सच्ची भी लगती हैं। ठीक ऐसा ही इस फिल्म में होता है। डायनासोर पाले जाते हैं और कहर बरपाते हैं। 2015 में बनी जुरासिक पार्क फ्रैंचाइज़ी की चौथी और जुरासिक वर्ल्ड ट्राइलॉजी की पहली इस फिल्म में आपको ऐसा ही लगेगा।

डायनासोर पार्क जुरासिक वर्ल्ड का मालिक (भारतीय स्टार इरफान खान) खतरनाक रेक्स डायनासोर को पब्लिक के सामने लाने का फैसला करता है और ये खतरनाक डाइनो एक-एक करके सभी को मारना शुरू कर देता है। यह फिल्म इतिहास की तीसरी सबसे ज्यादा 1.6 बिलियन कमाई करने वाली फिल्म बनी थी और 2015 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। आइये देखते हैं ये बेहद रोमाँचक फिल्म।

Interstellar

इंटरस्टेलर (Interstellar, Netflix)

इंटरस्टेलर का मतलब होता है ‘अन्तर्तारकीय’ अर्थात तारों के बीच का। 2014 में रिलीज़ हुई यह ऐकैडमी अवॉर्ड विजेता मैथ्यू मैक्नौई की एक ग़ज़ब की साई-फाई फिल्म है। कहानी कुछ इस तरह है कि पृथ्वी पर मानव जाति के मुसीबत में पड़ने पर कुछ एस्ट्रोनॉट्स [Astronauts] इंसानों की एक नई बस्ती बसाने के लिए सैटर्न ग्रह के पास एक वर्महोल के अंदर यात्रा करते हैं।

अंतरिक्ष के वर्महोल्स और ब्लैकहोल्स को देखने और समझने के लिए ये सबसे अच्छी रिसर्च और वैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित फिल्मों में से एक है। वैज्ञानिक तथ्यों को सही तरीके से दिखाने के लिए फिल्म प्रोड्यूसर ने बहुत से वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से सलाह ली।

वास्तविकता लाने के लिए इसके बहुत सारे सीन्स की शूटिंग असली अंतरिक्ष यान के अंदर की गयी थी। क्रिस्टोफर नोलन की डायरेक्ट की हुई $165 मिलियन के बजट से बनी इस सुपरहिट फिल्म ने $702 मिलियन की कमाई करी और इसने बैस्ट विज़ुअल इफैक्ट्स का ऐकेडमी अवॉर्ड जीता। तो देखी जाए ये बेहद दिलचस्प फिल्म?

awake

अवेक (Awake, Netflix)

एक भूतपूर्व लेडी सोल्जर को कार चलाते वक़्त अपने बच्चों के साथ पता चलता है कि एक खगोलीय घटना के कारण दुनिया की सारी बिजली से चलने वाली चीज़ें जैसे कारें, लाइट, लिफ्ट सब फेल हो गए हैं और सभी इंसानों की नींद लाने की क्षमता चली गयी है।

दुनिया तबाही के कगार पर है पर तभी वह और उसके दोनों बच्चे इस समस्या का हल खोज लेते हैं। ये फिल्म इस साल मई 2021 में ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई है, तो आज देखी जाए ये बेहतरीन नयी रिलीज़ साई-फाई फिल्म!

Stowaway

स्टोअवे (Stowaway, Netflix)

ये साई-फाई थ्रिलर फिल्म है जिसकी कहानी मार्स पर भेजे गए 3 मेंबर्स की एक टीम की है, जिन्हें पता चलता है कि उनकी स्पेसशिप में एक स्पेस इंजीनियर गलती से आ गया है और बेहोश पड़ा है। इस घटना के कारण उन ऐस्ट्रोनॉट्स को अपनी मार्स यात्रा के दौरान बहुत मुश्किलें आती हैं। ये फिल्म अप्रैल 2021 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी। अंतरिक्ष यात्रा के अनुभव और स्पेसशिप के अंदर देखने के लिए शुरू की जाये आज ये नयी रिलीज़ साई-फाई थ्रिलर फिल्म!

Batman vs Superman Dawn of Justice, Netfli

बैटमैन वर्सेज़ सुपरमैन डॉन ऑफ जस्टिस (Batman vs Superman Dawn of Justice, Netflix)

साई-फाई फिल्मों के दो सुपर हीरोज़ की टक्कर, वाह क्या बात है! 2016 की इस फिल्म में, बेन एफ्लेक ने पहली बार बैटमैन की भूमिका निभाई थी। हेनरी कैविल तो सुपरमैन के रोल में शानदार हैं ही, डायरेक्टर ज़ाक स्नाइडर ने गैल गैडोट को वंडर वुमन के रूप में एक छोटे कैमियो [cameo] रोल में ला कर इस बार कहानी में एक मसालेदार तड़का लगाया है।

इस मल्टी-स्टारर फिल्म का बजट था लगभग $300 मिलियन और इस सुपरहिट फिल्म ने कमाई की थी $873 मिलियन। इस फिल्म को देखने का मज़ा और भी बढ़ जाता है क्योंकि आपको एक के साथ एक सुपर हीरो और वंडर वुमन फ्री मिल रहे हैं, तो लगायी जाए आज ये फिल्म!

Back to the Future, Netflix

बैक टू फ्यूचर (Back to the Future, Netflix)

यह 1985 की साई-फाई क्लासिक फिल्म सिर्फ नेटफ्लिक्स की ही नहीं बल्कि अब तक की बनी सभी साई-फाई क्लासिक फिल्मों में से सबसे अच्छी चंद फिल्मों में कही जा सकती है। टाइम ट्रैवेल की इस स्टोरी में फिल्म के हीरो हैं माइकल फॉक्स जो टाइम मशीन का इस्तेमाल करके 30 साल पीछे अपने पिता के जवानी के दिनों में जा कर उनसे मिलते है।

इसके बाद भी टाइम मशीन के विषय पर इसकी नक़ल की बहुत सी फिल्में आयीं पर ओरिजनल तो ओरिजनल ही होता है। देखेंगे तो आप खुद ही जान जायेंगे। बेहतरीन साउंड ऐडिटिंग, मिक्सिंग और स्क्रीनप्ले के लिए इस फिल्म ने 3 ऐकेडमी अवॉर्ड्स जीते थे।

यह फिल्म $19 मिलियन के बजट से बनी थी जो उस ज़माने की फिल्म के लिए बहुत बड़ा बजट था और इस फिल्म ने ज़ोरदार कमाई थी $388 मिलियन की । तो फिर थामिए हाथ में एक ड्रिंक का गिलास और हो जाइए तैयार टाइम ट्रैवेल के लिए!

Inception, Netflix

इन्सैप्शन (Inception, Netflix)

बहुत ही नए तरीके के कॉन्सेप्ट [concept] पर बनी इस थ्रिलर साई-फाई फिल्म में कहानी है एक चोर की जो लोगों के सपनों में जाकर उनके राज़ निकाल लेता है। इस हाइ रेटिंग वाली फिल्म को विश्लेषकों और दर्शकों ने बहुत सराहा था। क्रिस्टोफर नोलन की डायरेक्ट की गयी इस 2010 की फिल्म में कहानी का अंत जिस तरह से हुआ उसे बहुत विवादस्पद माना गया और अक्सर सोशल मीडिया पर उसकी बहुत चर्चायें होतीं हैं।

आप देखिए और अपना विचार रखिए की आपको इस फिल्म का अंत कैसा लगा। चोर के लीड रोल में हैं लिओनार्डो डीकैप्रियो जो सपने चुरा लेता है, या दूसरे शब्दों में कहें तो वो आपके सपनों में घुस जाता है और अपने हिसाब से उनको प्रोजेक्ट करता है और आप को सब कुछ रियल यानी सब कुछ वास्तविक लगता है।

सुनने में अजीब लग सकता है पर इस बात को इतने अच्छे वैज्ञानिक तथ्यों के साथ दिखाया गया है कि आप भी इसे सच मानेंगे। $160 मिलियन के बजट से बनी इस फिल्म ने कमा कर दिए $837 मिलियन। इस फिल्म ने बैस्ट साउंड, विज़ुअल इफेक्ट्स मिला कर 4 ऐकेडमी अवॉर्ड्स जीते और 4 अन्य श्रेणियों में नॉमिनेशन पाया जिनमें बैस्ट फिल्म भी शामिल था। ऐसी मास्टरपीस फिल्म को तो बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए, तो क्या विचार है?

Minority Report, Netflix

माइनॉरिटी रिपोर्ट (Minority Report, Netflix)

डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग के द्वारा डायरेक्ट की गयी एक और मास्टरपीस जिसमें हीरो हैं आपके चहेते ऐक्टर्स टॉम क्रूज़ और कॉलिन फरेल। इसकी कहानी लेखक फिलिप डिक के द्वारा 1956 में इसी नाम की लिखी गयी नॉवेल पर आधारित है।

2002 में रिलीज़ हुई इस फिल्म की कहानी कुछ इस तरह है कि 2054 में टेक्नोलॉजी ने इतनी प्रगति की है कि पुलिस के पास ऐसा सॉफ्टवेयर आ चुका है जिससे जुर्म होने से पहले ही पता लग जाता है पर क्या होगा जब मुजरिम और कोई नहीं बल्कि एक सीनियर पुलिस अफसर है।

वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित इस तरह की साई-फाई फिल्में अपनी कल्पना के आधार पर हम सभी का फ्यूचर दिखाती हैं जो कि बहुत महत्वपूर्ण है। यह फिल्म बनी थी $102 मिलियन के बजट से और इसने कमाए थे $358 मिलियन। फिल्म ने इस चर्चा को उठाया कि क्या हम सबका भविष्य पूर्व-निर्धारित है या क्या अपनी ‘फ्री विल’ से भविष्य को बदल सकते हैं। आप फिल्म देखिए और तय कीजिए, तो आपका इस बारे में क्या मत है?

The Mitchells vs. the Machines, Netflix

मिशेल्स वर्सेज़ मशीन्स (The Mitchells vs the Machines Netflix )

यह इसी साल 2021 में रिलीज़ हुई एक ऐनीमेशन कॉमेडी फिल्म है। रोबॉट्स के तबाही मचाने और लगभग सारे लोगों को समाप्त करने के बाद पृथ्वी को बचाने का जिम्मा अब एक बिखरे हुई अस्त-व्यस्त मिचेल परिवार पर है, कैसे बचाएँगे वो धरती को?

इस फिल्म के बेहतरीन ऐनीमेशन की बहुत सराहना हुई और इस फिल्म के विज़ुअल इफैक्ट्स बहुत अच्छे हैं। रॉटन टोमाटोज़ पर, फिल्म को 8.20/10 की औसत रेटिंग के साथ 167 कमैंट्स के आधार पर 98% की बहुत अच्छी रेटिंग मिली है। तो फिर सब लोग साथ बैठ के आज ये ऐनीमेशन फिल्म के मजे लूटें! 

तो ये थीं 10 बेहतरीन साइंस फिक्शन पर आधारित हिंदी में डब की हुई फिल्में। आप हिंदी में देखने के लिए ‘लैंग्वेज ऑप्शन’ में जाके ‘हिंदी’ ऑप्शन सैलैक्ट करें। पॉपकॉर्न फ्राई करके ड्रिंक हाथ में ले कर आइए आज ये बेहतरीन फिल्में देखी जायें।

Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away