ब्लॉग क्या होता है

ब्लॉग क्या होता है एक लाइन में यदि कहा जाये तो ब्लॉग एक वेबसाइट है। जिस पर राइटर (लेखक) अपना ज्ञान, अनुभव एवं भावनायें शब्द रूप में प्रदर्शित करता है। दूसरे शब्दों में ब्लॉग वह प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से ब्लॉगर अपनी बात पढ़ने वाले तक पहुंचाते हैं।

प्रसिद्ध ब्लॉग लेखक डॉ. शांति कहतीं हैं “ब्लॉक वह खिड़की है जिसको खोलते ही हम राइटर की नॉलेज, एक्सपीरियंस और इमोशन के शब्दों की बौछार से भीग जाते हैं।”

पहले लोग डायरियां लिखा करते थे। ब्लॉग डायरी का डिजिटल रूप है। इस समय हम जब भी किसी विषय की जानकारी चाहते हैं तो गूगल पर टाइप कर देते हैं। गूगल तुरंत इंटरनेट की वेबसाइटों पर पड़े आर्टिकल्स को आपके सामने निकाल कर रख देता है।

प्रोफेसर दया शंकर मिश्र के अनुसार “ब्लॉक एक मंच है जिस पर लेखक की कलम तरह-तरह की भाव भंगिमाओं के साथ नृत्य करती है।” इस तरह निष्कर्ष के रूप हम यह कह सकते हैं कि ब्लॉग वह वेबसाइट है जिस पर राइटर अपने आर्टिकल लिखा करते हैं। इस वेबसाइट से जुड़े  तीन शब्द होते हैं:-1.ब्लॉग 2.ब्लॉगिंग 3.ब्लॉगर

इन तीनों के अर्थ को  हमें  निश्चित रूप से जानना  चाहिए। जिस वेबसाइट पर लिखकर अपनी बात व्यक्त करते हैं उसे ब्लॉग कहा जाता है।  वेबसाइट पर लिखने के कार्य को ब्लॉगिंग और लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है।

जमाना बदल गया है। पहले हम किसी विषय को जानने के लिये पत्र या पत्रिका खोलते थे। अब गूगल खोलते हैं। जहाँ पढ़ने के लिये पत्रिका के पेज के रूप में ब्लॉग नज़र आते हैं। जिसमें अब लेखक नहीं ब्लॉगर लिखा करते हैं। वेबसाइट पर लिखने के कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता हैं।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कमायें

यदि आपके अंदर लिखने की क्षमता है तो ब्लॉग आपके आय का एक जबरदस्त साधन बन सकता है। इसमें गूगल के ऐड सर्विंग प्लेटफॉर्म एडसेंस से जुड़ते ही आपकी आमदनी का रास्ता खुल जाता है। इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपना ब्लॉग बनाना होगा।

इस कार्य को आरंभ करते समय अधिकांश राइटर पहले बिना किसी खर्च के (free) विकल्प से अपना ब्लॉग बनाते हैं। जब उनका ब्लॉग लोगों द्वारा पसंद किया जाने लगता है तो वे उस फ्री ब्लॉगिंग को बदलकर किसी भी होस्टिंग पर ले जा सकते हैं। बिना किसी खर्च के ब्लॉग बनाने के लिए अनेक प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे ब्लॉगर, वर्डप्रेस आदि।

फ्री में ब्लॉग बनाने का तरीका

यदि आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों से  होकर गुजरना होगा:–

  1. यदि आपने अब तक अपना Gmail account नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप अपना Gmail अकाउंट अवश्य बना लें। उसके बाद आपके पास आपका अपना ईमेल एड्रेस होगा जिससे log in में आसानी होगी।
  2. इसके बाद आप गूगल कंपनी द्वारा चलाए जाने वाले blogger.com पर जाते हैं। उसके बाद आप अपने Gmail account (अकाउंट) से blogger.com पर लॉगिन करते हैं। इस वेबसाइट पर लॉग इन करते ही आप अपना ब्लॉग बनाने की दिशा में प्रथम चरण पूरा कर लेते हैं।
  3. जैसे ही आप अपने जीमेल अकाउंट से blogger.com पर लॉगिन करेंगे तो आपको स्क्रीन पर क्रिएट न्यू ब्लॉग प्रदर्शित होने लगेगा।  उसको क्लिक करते ही आप अपना ब्लॉग बनाने की दिशा में आगे बढ़ जाएंगे।
  4. इसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपने Blog को एक नाम दे सकते हैं। आपको ऐसा Domain Name चुनना होगा जो इंटरनेट पर उपस्थित ब्लॉग की दुनिया में पहले से न हो। आपके द्वारा सोचा गया  ब्लॉग का नाम यदि पहले से होगा तो बदल कर नया नाम रखना होगा। ब्लॉग का नाम रखते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि बार -बार नाम बदलना संभव नहीं है।
  5. इसके बाद स्क्रीन पर ब्लॉक का Dashboard खुलेगा, जिससे आपको अनेक विकल्प मिलेंगे, जैसे Post writing, page create, theme select आदि जिन को ध्यान पूर्वक क्लिक करते हुए  setting की ओर बढ़ते हैं।
  6. ब्लॉग बनाने के अगले चरण में आपको अपने ब्लॉग के एक (Theme) विषय को चुनना होगा इसके लिए आपको अनेक थीम में से किसी एक को चुनना होगा।
  7. Theme के चयन करते ही आपका ब्लॉग पोस्ट के लिए तैयार हो जाता है। जिस पर पंद्रह -बीस आर्टिकल डालने के बाद गूगल एडसेंस से अपनी साइट पर विज्ञापन लगाने के लिये आवेदन किया जाता है। यदि गूगल एडसेंस आपकी application स्वीकार कर लेता हैं तो आपके ब्लॉग के साथ गूगल अपने विज्ञापन भी दिखाने लगता है। जिससे आपको कमीशन मिलना प्रारंभ हो जाता है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनायें

  1.  सर्वप्रथम इसके लिए वर्ल्ड प्रेस की निश्चित वेबसाइट worldpress.com पर जायें।
  2. इसके बाद वर्डप्रेस की Products  Menu में जाकर blog पर क्लिक करें।
  3. तीसरे चरण में आपको worldpress पर अपना अकाउंट खोलना होगा। इसके अतिरिक्त गूगल के माध्यम से भी log in कर सकते हैं।
  4. उसके बाद आपने ब्लॉग का नाम भरना होगा ऐसा नाम जो की वेबसाइट और ब्लॉग की दुनिया पर पहले से न हो।
  5. अब आपको start with a free site पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके बाद आप अपने लिये theme को सेलेक्ट कर अपनी पोस्ट लिखकर काम आरंभ कर सकते हैं।

सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न विद्या बालन ने अपनी अनेक फिल्मों में बोल्ड सीन दिये जो चर्चा में रहे