सपने में मिट्टी का कलश देखना

हम सभी को सोने के समय कभी- कभी सपने दिखाई देते है। लेकिन उसमें से कुछ सपने देखकर हम चिंता में पड़ जाते हैं कि मुझे आज ऐसा विचित्र सपना क्यों दिखाई दिया ? मेरे साथ कहीं -कुछ अनर्थ तो नहीं होने जा रहा है। कोई भी अजीबोगरीब सपना देखने के बाद अधिकतर लोगों के मन में सबसे पहले नकारात्मक विचार आते हैं।

जबकि ऐसा भी हो सकता है कि वह सपना आपको कुछ अच्छे संकेत दे रहा हो। इसी तरह सपने में जब कुछ लोगों को मिट्टी का कलश दिखाई देता है। तो उनके मन में यह शंका उत्पन्न हो जाती है कि कहीं यह सपना उनके जीवन मे कुछ अप्रत्याशित घटित होने का संदेश तो नहीं दे रहा है। आइए, आज हम इसी सपने को लेकर चर्चा करने जा रहें हैं कि स्वप्न शास्त्र क्या कहता है जब हमें सपने में मिट्टी का कलश दिखाई देता है।

मिट्टी का कलश किस काम आता है

मिट्टी का कलश एक तरह का बर्तन है जिसमें तरल अथवा ठोस किसी तरह के पदार्थ को भरा जा सकता है। पूजा- पाठ एवं कर्म कांडों में मिट्टी के कलश को धातु के कलश से उत्तम माना जाता है। क्योंकि पौराणिक काल से ही आध्यात्मिक कार्यों में मिट्टी के कलश को उपयोग में लाया जाता रहा है।

फिर मिट्टी के कलश को धातु की तुलना में अधिक पवित्र भी माना जाता है। पूजन कार्यों में सर्वप्रथम कलश की स्थापना कर उसमें जल, अक्षत आदि भरकर रखा जाता हैं। किसी भी धार्मिक व मांगलिक कार्यों में कलश के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। दरअसल मिट्टी का कलश शुभता का प्रतीक है।

सपने में मिट्टी कलश देखना, देता है विशेष संकेत

यदि आपके सपने में मिट्टी का कलश जल अथवा अन्य किसी सामग्री से भरा हुआ दिखाई देता है। तो इसका अर्थ सकारात्मक समझा जाता है। सपने में भरे हुए मिट्टी के कलश का सपना आपको यह संकेत देता है कि आपके घर में लक्ष्मी अर्थात धन का शीघ्र आगमन होने वाला है।

सपने में मिट्टी का कलश देखना

आप पर ईश्वर की कृपा बरसने वाली है। आपको आर्थिक लाभ होने के संकेत है। इस प्रकार सपने में मिट्टी का कलश देखना सुख- समृद्धि का सूचक है। जिस रात आप सपने में मिट्टी का कलश देखते हैं उसके अगले दिनों से आपके जीवन में कुछ अच्छा होने लगता है।

पंडित हरी ओम शरण का कहना है कि यदि आपको सपने में कुछ अच्छा दिखाई देता है जिसके कारण आपकी जिंदगी में अच्छा-अच्छा होने लगता है तो इसका मतलब यह नही कि आपको अपना यह अनुभव किसी भी व्यक्ति से शेयर करना चाहिये। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप पर दैवीय कृपा होना बंद हो जाती है।

सपने में टूटा हुआ अथवा उल्टा या खाली मिट्टी का कलश देखना

किसी भी बात के दो पहलू होते हैं पहला सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक। अब हम यहाँ बात कर रहें हैं उस स्वप्न की , जिसमें आपको मिट्टी का कलश टूटा हुआ अथवा उल्टा या खाली दिखाई देता है। टूटा हुआ मिट्टी का कलश देखना भयंकर अपशकुन है।

इसका उपाय शीघ्र किया जाना चाहिए। वहीं उल्टा कलश आपके जीवन में उदासी लाता है। सपने में खाली मिट्टी का कलश देखना आपको कर्ज के बोझ के तले दबने का संकेत देता है। इसके लिये भगवान वेंकटेश्वर की आराधना करनी चाहिए। ताकि इस संकट से बचा जा सके।

Sharwari Gujar Shafaq Naaz सोशल मीडिया पर छायी हुई हैं शमा सिकंदर Vahbiz Dorabjee बला की खूबसूरत अभिनेत्री हैं Avneet Kaur net worth kenisha awasthi Rashmi Desai का बोल्ड लुक सोशल मीडिया पर छाया हुआ है नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं मोनालिसा का बोल्ड अंदाज उनके फोटोशूट में नज़र आया रश्मि देसाई (Rashami Desai) का बोल्ड फोटोशूट सोशल मीडिया पर छाया Famous soap opera star Robyn Griggs passed away हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) अपने फोटो शूट की वजह से चर्चा में है आजकल pooja hegde age janhvi kapoor boyfriend name 2022 जानिये अभिनेत्री स्नेहा पॉल (Sneha Paul) के बारे में सब कुछ आलिया भट्ट (alia bhatt) की आने वाली फिल्मे कौन सी हैं मॉडल और अभिनेत्री शोभिता राणा (shobhita rana) के दीवाने हैं फैंस मलयालम फ़िल्मी दुनिया की बेहतरीन अदाकारा है इनिया (Iniya) बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं Ileana D’cruz खुशी गढ़वी (Khushi Gadhvi) के कर्वी फिगर के दीवाने है फैंस अपनी फ़िटनेस को ले कर संजीदा रहती हैं shweta tiwari अपनी निजी ज़िन्दगी सीक्रेट ही रखती हैं Anveshi jain सितंबर में पैदा हुए व्यक्तियों के प्रेम को समझ पाना बहुत मुश्किल है ओवरवेट Rashmi Desai ने सिर्फ वॉक करके घटाया अपना वज़न